Cloudflare Review : How Setup Cloudflare In Blogspot Or WordPress

2
172

CLOUDFLARE REVIEW HOW SETUP IN BLOGSPOT BLOGGER OR WORDPRESS



What Is Cloudflare

cloudflare CDN (content delivery network) यह किसी बी वेबसाइट की speed को improve करता है और  website को secure  करता हैं समझने के लिए suppose आपके पास वेबसाइट जो 2.2.2.2 server से ऑपरेट हो रही है। जब कोई आपका वेब address अपने browser में टाइप करता है और link पर क्लिक करता है तो query पहले DNS में जाती है और फिर वेबसर्वर IP address को लेता है। इस प्रोसेस में पेज loading टाइम भी लगता है  और आपके website  परबहोत सारे सिक्योरिटी अटैक भी आते है  

Cloudfare setup करने के बाद यह strategically वेबपेज को locate  करता है और web pages को optimize  करता है java script को minifying करके  साथ में आपके सर्वर को spammers और attackers  से सुरक्षा भी देता है। 
cloudfare आपके सर्वर में कोई changes नही करता है जैसे domain ,name server etc .यह एक clean प्रोसेस है जो आपके webpages को optimize करता है और आपके website को secure करता है।  

ye post pramod yadav ne likhi h jo www.rechargep.in ke owner hai .yah 1 guest post h.

cloudflare क्यों setup करें :-

हमारे webpages में javascript होती है कुछ scripts हमारे टेम्प्लेट में inbuilt आती है जिनका कोई उसे नही होता और हम सब जानते है unwanted scripts  SEO के लिए नकारात्मक होती है आप google के पेज स्पीड में जाकर भी देख सकते है google भी suggest करता है आप css और java स्क्रिप्ट्स को रिमूव करे जो उपयोग में नही रहे है इस URL पर जाये  https://developers.google.com/speed/pagespeed/insights/

unfortunately हमें पता नही होता कोनसी scripts  हमारे काम की नहीं है तो हम इनको रिमूव नही कर सकते है और बहोत bloggers ये नहीं जानते की इनको रिमूव कैसे किया जाता  है। 


Cloudflare ये सुविधा देता है जब आप इसको setup कर लेते है तो यह आपके अनवांटेड css और java scripts को कम करता है जब आपका पेज सर्च इंजन में crawl करता है जो SEO के लिए सकारात्मक होता है। 


हमारे ब्लॉग पर बहोत सारे security attack आते है और spamming भी होती है cloudflare ये सुविधा भी प्रदान करता है की जब आपके blog पर ऐसे attack आये या spammers आये तो उनसे सुरक्षा करता है। 


Price  क्या है cloudflare को setup करने की :-

क्लाउड फ़ेयर ये सुविधा फ्री भी देता है आप अपने ब्लॉग पर इसको फ्री में setup कर सकते है.अगर आप एक्स्ट्रा फीचर यूज़ करना चाहते है तो आप इसको upgrade कर सकते हैं आप निचे इमेज में देख सकते है premium feature क्या है और आप https://www.cloudflare.com इसके official website पर जाकर के सारी जानकारी ले सकते है। 

cloudflare review

CLOUDFLARE CDN को कैसे setup करें :-

इसको सेटअप करने के 2 मेथड है एक आप अपने होस्टिंग के cpanel  सीधा सेटअप कर सकते है और दूसरा आप manually setup कर सकते है मैं आपको recommend करूंगा की आप manually setup करें। बहोत अपना ब्लॉग BLOGGER पर use करते है तो उनके पास CPANEL नहीं होता है वो भी अपने DNS में जाकर मैन्युअली setup कर सकते है    
बहोत से hosting provider one click cloud fare install provide करते है जैसे hostgator और Bluehost . Cloudflare  manually भी setup कर सकते है दोनों प्रोसेस मैं  आपको बता रहा हु। 

ONE click setup कैसे करे :-


1.अपने cpanel में जाये और cloudflare icon को ओपन करे। 

cloudflare review

2.अपना domain नाम select करे जिस पर cloudflare सेटअप करना है 
3.normally जैसा screen shot में है आपको brown  cloud icon पर click करना है
cloudflare review


4.click करने के बाद cloud icon ग्रीन कलर का हो जायेगा।

cloudflare setup

5. फिर आपका hosting प्रोवाइडर DNS को अपने behalf  पर setup कर देगा।


manually कैसेsetup करे।:-


1.http://www.cloudflare.com/  पर जाकर नई अकाउंट signup करे। जैसा इमेज में दिखाई दे रहा है। 


2.add a new website पर क्लिक करे और अपना domain name दें। 

3.begin scan  पर क्लिक करे। 

4.scanning प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद continue  setup  पर क्लिक करे। 

5.आपको mx record और  A record ,TXT  आपके DNS में ऐड करने है। 

cloudflare dns

6.next अपना plan सेलेक्ट करे cloudflare फ्री है 

7.अगर आप additional फीचर use करना चाहते है तो आप पेड प्लान सेलेक्ट करें। 


8.प्लान सेलेक्ट करने के बाद आपको nameserver मिलेगा  जिसको अपने old name सर्वर के स्थान पर देना है। 

cloudflare setup

clousflare setup होने में 24 hour लगते है। 

Some important  feature of cloudflare :-

1  analytics :- analytics pageviews , कितनी bandwidth use हुई हैं , कितने page crawl किये है इन सब की जानकारी देता है.इस feature को उपयोग में लेकर आप अपनी bandwidth को बचा सकते है। 
2 Rocket Loader
    यह feature एडवांस users के लिए है जिनका java script Asynchronously लोड करके टाइम को बढ़ाता है। जंहा तक मुझे पता है rocket loader adsense कोड के साथ हस्तक्षेप कर सकता है मैं आपको recommend करता हु की आप इस feature को ऑफ रखे।
3 Development Mode:-
यह feature जब काम आता है तब आप अपने वेबसाइट में कोई परिवर्तन कर  रहे है। आप इसे ऑफ कर सकते है जब आप image और java script को स्टोर कर  रहे हो। developer mode घंटे के लिए एक्टिव रहता है अगर जरुरत हो तो आप इसे ऑफ  है। 

CLOUDFLARE WORDPRESS PLUGIN 


अगर आप wordpress पर है तो आप इसका plugin install कर  है यह आपकी वेबसाइट को spammers और attackers से extra security प्रोवाइड करता है। इस plugin उन  लिए है जो manually सेटअप किये है को।  activate करने के लिए आपको API KEY की आवस्यकता होगी जो आपको अपने my account में मिल जाएगी। 




SHARE
हेलो दोस्तों मैं Vijay Panara इस पॉप्युलर ब्लॉग का Owner हु ! ऐ ब्लॉग मेने 24 March 2016 के दिन बनाया था यहां पर आपको टेक्नोलॉजी Related सारी जानकारी मिलेगी जैसे कंप्यूटर, इंटरनेट, ब्लॉगिंग, गूगल ऐडसेंस, और इंटरनेट से पैसे कमाने की सारी जानकारी मिलेगी., तो सीखने के लिये Panarainfo.com को Visit करते रहे !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here