IPS Officer (आईपीएस ऑफिसर) कैसे बने?

IPS Officer (आईपीएस) बनने के लिए बहुत सारे स्टूडेंट मेहनत करते हैं. और आईपीएस बनने के लिए बो हर संभव कोसिस करते हैं, की किसी भी तरह इंडियन पुलिस सर्विस (Indian Police Service) यानि की IPS बन जाए. लेकिन कुछ स्टूडेंट ही IPS Officer बन पाते हैं.

आज के इस आर्टिकल मैं हम आपको बतायेगें। की कैसे आप आईपीएस अफसर बन सकते हैं या आईपीएस बनने के लिए IPS exam कैसे क्लियर करे.

IPS का फुल फॉर्म Indian Police Service (इंडियन पुलिस सर्विस) होता है. हलाकि के उनको ही पता रहता है जो आईपीएस बनना चाहते हैं. या वे आईपीएस के बारे में जानतें हैं. इंडियन पुलिस सर्विस इंडिया की सबसे बड़ी सर्विस है. और ये कहें की ये इंडिया की सबसे बड़ी पुलिस पोस्ट है. जिसके लिए हर साल लाखो स्टूडेंट आबेदन करते हैं. लेकिन उनमेसे गिने चुने स्टूडेंट ही पास कर पाते हैं. ips बनने का हर स्टूडेंट का सपना टुट जाता है. और वो निराश हो कर लाइफ को कोसने लगते हैं. लेकिन सायद उन्हें ये नहीं मालूम की स्टडी कैसे करनी होती हैं.

“हर कोई ips तो नहीं बन सकता है” ये बात बिलकुल 100% सत्य है. लेकिन आप आईपीएस नहीं बन सकते ये बात 99% गलत है. क्योंकि हर साल 50 से 100 या सरकार को इससे ज्यादा की संख्या में आईपीएस चाहिए होते हैं. लेकिन इसके लिए आबेदन लाखो स्टूडेंट करते हैं. ये तो सभी को पता है की लाखो मेसे सिर्फ कुछ ही आईपीएस बन सकते हैं. लेकिन क्या पता उन कुछी में भी तुम्हारा नाम हो. इसलिए आपको आईपीएस बनने के लिए कोई नहीं रोक सकता है. अगर आप मेहनत लगन के साथ स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करेगें तो आप जरूर आईपीएस अफसर बन पायेगें।

आईपीएस बनने के लिए कठिन मेहनत की नहीं बल्कि फ्रेश दिमाग की जरूरत होती है. आपको ये निर्णय लेना होता है की आप कितने जल्दी कितना सोच सकते हो. क्या आपमें बो खूबी है जिससे आप indian police service को एक नयी सुरुआत और एक नए मुकाम तक पंहुचा सकते हो. अगर आप अपने टेलेंट से इंडियन पुलिस को हैंडल कर सकते हैं. तो आप आईपीएस ज्वाइन कर सकते हैं. लेकिन आपको इसके लिए ये सब पप्रूब करना होगा। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको सभी प्रकार के टॉपिक पर बतायेगें जैसे की – आईपीएस कैसे बने, IPS Officer कैसे बने, आईपीएस बनने के लिए कैसी स्टडी करें। ऐसी बहुत सारी बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने ये आर्टिकल लिख रहा हूँ.

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) क्या होता है?

IPS का मतलब होता है Indian police service (इंडियन पुलिस सर्विस) यानी की वह पोस्ट। जिसे इंडियन पलिस में सबसे ऊंचे दर्जे की पुलिस का दर्जा दिया जाता हो उसे आईपीएस कहते हैं. आईपीएस के पास इतना पावर होता है. इसे भारत के आंतरिक सुरक्षा का बल माना जाता है. अगर ये कहे की जितने भी भारत में पुलिस मैन हैं उनका मुखिया होता है, और उनके खिलाप कोई भी एक्सशन ले सकता है.

IPS Officer कैसे बने
IPS Officer कैसे बने

हर आईपीएस अफसर के पास 1 जिले का चार्ज होता है. और उसके अंडर में (SP) और (DSP) होते हैं. आईपीएस अफसर जिले के हर पुलिस अफसर का मुख्या होता है. और उनको क्या करना है और क्या नहीं करना ये निर्णय आईपीएस ही लेता है. आईपीएस ऑफिसर के पास बहुत सारे काम होते हैं. जैसे की जहाँ उसकी पोस्टिंग है वहां के गैर कानूनी धंदो को बंद करना, बालू खनन को रोकना, रेलवे पुलिस डिपार्ट के अधिकारीयों पर नज़र रखना, जुरम को रोखना व लोगो को जागरूक करना, अपने आस-पास के क्षेत्रों के लोगो की सुनवाई करना, ऐसे बहुत सारे काम होते हैं एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) के.

आईपीएस ऑफिसर (ips officer) सेवा की शुरुआत

जानकारी के तौर पर बता देता हूँ की 1948 में आईपीएस (IPS) स्थापित की गई थी। गृह मंत्रालय को आईपीएस अधिकारियों के कैडर को नियंत्रित करने के लिए अधिकृत किया गया। 2011 के आंकड़ों के अनुसार, आईपीएस अधिकारियों का वर्तमान कैडर आकार 4730 है। उम्मीदवार जो यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करते हैं और आईपीएस के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, वे सभी उम्मीदवार “सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद (आंध्र प्रदेश) में कठोर प्रशिक्षण से गुजरते हैं। तभी जाकर ये एक सफल आईपीएस अफसर बन पाते हैं आईपीएस बनने के लिए मेहनत की जरुरत पड़ती है। और उससे ज्यादा फ़ास्ट ब्रेन की.

IPS officer बनने के लिए योग्यता और Age Limit, Syllabus, IPS Exam

अब बात आती है की आईपीएस बनने के लिए हर स्टूडेंट में क्या-क्या क्वालटी होनी चाहिए। और वे कोनसी क्वालिटी है जो हर स्टूडेंट में होनी चाहिए।

  1. आईपीएस बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। लेकिन अगर आप SC/एससी और ST /एसटी के कैंडिडेट हैं तो यहाँ आपके लिए 5 वर्ष की छूट है.
  2. आपके पास कोई एक बैचलर डिग्री होनी चाहिए। अब वो किसी भी फील्ड की हो.
  3. आईपीएस एग्जाम (IPS EXAM) को इंडिया (india) के अलावा नेपाल (Nepal), भूटान (Bhutan) के स्टूडेंट भी दे सकते हैं.
  4. और सबसे बड़ी बात आप 12th पास होने चाहिए।

शारीरिक योग्यता आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए ( Physical Requirement for IPS Officer)

देखिये अभी तक हमने जाना की आईपीएस क्या है, आईपीएस कैसे बनते हैं और आईपीएस के अधिकार क्या हैं, आईपीएस बनने के लिए योग्यता होनी चाहिए लेकिन अब हम बात कर रहे हैं की आईपीएस ऑफिसर (ips officer) बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए।

पुरुष (Male) – पुरुष के लिए कम से कम 165cm लम्बाई होनी चाहिए। अगर आप sc और st के कैंडिडेट हैं तो आपको सिर्फ 160cm लम्बाई चाहिए होती है. और साथ ही में 84cm Chest (सीना) होना चाहिए।

महिला (Female) – महिला के लिए हाइट कम से कम 150cm होनी चाहिए। ये जनरल कैंडिडेट (General Candidate) के लिए है. और एससी (SC) / ओबीसी (OBC) केटेगरी के महिलाओ के लिए लम्बाई 145cm होनी चाहिए। इसके साथ ही महिलाओ की चेस्ट 79cm होनी चाहिए।

ऑय साईट (eye sight) – अगर आँखों की बात की जाये तो ठीक आखो के लिए आखो का विज़न (Vision) 6/6 या 6/9 होना चाहिए और विक आई विज़न 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

दोस्तों ये मैंने जो पॉइंट्स आपको समझाए हैं, बो सिर्फ आपकी योग्यता के लिए बताये हैं। अब आपको जानकारी देने वाला हूँ आईपीएस अफसर कैसे बने स्टेप Bye स्टेप।

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने?

First Step: बारवी क्लास पास करे 

आपको कोई भी जॉब करनी हो आपको 99% १२वीं पास होना जरूरी है. ठीक बैसे ही आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको 12वि पास होना जरूरी है, चाहे आप किसी भी सब्जेक्ट किसी भी साइट से हो. आपका १२वी पास बेहद जरूरी है.

second step: अब ग्रेजुएशन पूरी करे किसी भी कोर्स में

12वि करने के बाद आपको कोई भी एक बैचलर डिग्री लेना बहुत जरूरी होगा। इसलिए आपको ग्रेजुएशन करना बहुत जरूरी है, आप पाने इंट्रेस्ट के सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कर सकते हैं. ये आईपीएस बनने के के लिए बहुत जरूरी है इसलिए आप इसे करना न भूले। अगर आप ग्रेजुएट नहीं है तो आप (Ips officer) नहीं बन सकते हैं. इसलिए आप जिस सब्जेक्ट से बैचलर की डिग्री करना चाहते हैं, आप उस सब्जेक्ट से कर सकते हैं.

Third Step: UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करे

आप जब ग्रेजुएशन कर लेगें फिर आपको आईपीएस बनने की स्टडी करनी होगी। स्टडी करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी। और इसके लिए आपको इसपर बहुत टाइम देना होगा। स्टडी करने के बाद आपको UPSC के एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा। जिसके बारे में मैंने आर्टिकल लिखा है. आप उस आर्टिकल पढ़े. आप अगर चाहे तो, अपनी बैचलर डिग्री के फाइनल ईयर में भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप अगर IPS, IAS, IRS जैसे एग्जाम देने की सोच रहे हैं. तो आपको UPSC EXAM देना होगा। क्योंकि ये सभी प्रकार के एग्जाम UPSC से जुड़े हुए हैं. जिसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

यदि आप यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के लिए अप्लाई कर देते है, इसके बाद आपको 3 मेन एग्जाम को क्लियर करना होगा। सबसे पहला होता है प्रेलिमिनारी एग्जाम (The preliminary exam) , दूसरा द मेन एग्जाम (The Main exam) और लास्ट में होता है इंटरव्यू (Interview) ये सब क्लियर करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. इसके बाद आप एक एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) बन जाते है.

Fourth Step: प्रेलिमिनारी एग्जाम क्लियर करे

Ipc Officer बनना इतना आसान नहीं है. हर स्टूडेंट को इतने सारे एग्जाम देने पड़ते है, जितने उसे किसी और नौकरी में नहीं देने पड़ते हैं. UPSC EXAM में अप्लाई करने के बाद अब आपको सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा जिसका नाम है The preliminary exam, इसमें दो पेपर होते है और दोनों ही ऑब्जेक्टिव वाले सवाल होते है यानि की चार आप्शन वाले तो दोनों पेपर 200 – 200 के होंगे तो नेक्स्ट राउंड में जाने के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा जो की बेहद जरुरी है. सभी सवाल लिमिटेड होगें और हर सवाल के चार ऑप्शन दिए जायेगें आपको कोई एक सेलेक्ट करना है.

Fifth Step: अब मेन एग्जाम क्लियर करे

जैसे ही आप प्रेलिमिनारी एग्जाम क्लियर कर लेते हो. तो आपको अब मैं एग्जाम क्लियर करना होता है. यदि आप पहले एग्जाम को क्लियर करलेते है. इसके बाद अब आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा जो की बहोत मुस्किल होता है. इसमें आपको टोटल 9 पेपर देने होंगे जिसमे आपको रिटेन (Written Exam) के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है. ये थोडा मुस्किल होता है. इसलिए आपको ये बहुत सोच समझ कर देना होगा। जिसके लिए आप अपने ब्रेन को बिलकुल पॉजिटिव रखे जिससे आपकी सोचने की गति तेज़ होगी।

6th Step: इंटरव्यू राउंड क्लियर करे

अभी तक आपने जो कुछ भी किया बो सब इसका 30 से 40% ही भाग है. अब आपको करना है बो मोस्ट इम्पोर्टेन्ट हिस्सा है. जैसे ही आपके दोनों राउंड क्लियर हो जाये उसके बाद अब आपको पर्सनल इंटरव्यू (Personal interview) के लिए बुलाया जाता है जो की करीब 45 मिनट का होता है तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते है जो आपसे काफी मुस्किल और ट्रिकी सवाल पूछते है तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा। तभी आप ips officer बन सकते है. इसलिए आप खूब मेहनत करें और सवालो का ज़वाब सोच समझ कर दे.

7th And Final Step: आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग पूरी करे

जब आप ऊपर दिए हुए सब स्टेप पूरे कर लेते हो तो आपको ट्रेंनिग के लिए जाना होता है. जिसके लिए आपको मसूरी और हैदराबाद जैसे शहरों में भेजा जाता है. तब जाकर आप एक सफल IPS OFFICER (आईपीएस ऑफिसर) बन बन पाते हो. जब आपकी ट्रेंनिग पूरी हो जाती है तो आपकी पोस्टिंग कर दी जाती है और आपको अपनी पोस्टिंग पर जाना पड़ता है.

Leave a Comment